‘पैड मैन’ अक्षय कुमार के बारे में ये 8 रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप

0
810
Unknown facts about akshay kumar

अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म ‘पैड मैन’ काफी समय से चर्चा का विषय बनी हुई है। यह फिल्म तमिलनाडु के रहने वाले अरुणाचलम मुरुगनांथम की ज़िन्दगी पर आधारित है। अरुणाचलम बेहद ही सस्ते दामों पर महिलाओं के लिए सैनिट्री पैड बनाने वाली मशीन का आविष्कार किया था। पिछले दो-तीन साल से अक्षय कुमार की फिल्मों ने सामाजिक मुद्दों पर बात की है और दर्शकों के बीच उनका क्रेज सर चढ़कर बोला है। आज हम अक्षय की फिल्मों की नहीं बल्कि उनके जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें आपको बताने वाले हैं।

50 साल के होने के बावजूद अक्षय, आज के युवाओं से कहीं ज्यादा फिट नज़र आते है। अक्षय कुमार का बॉलीवुड में अपना अलग ही रुतबा है। अक्षय को लेकर बॉलीवुड में ज्यादा कॉन्ट्रोवर्सीस भी नहीं होती। वह अपना फोकस केवल अपने काम पर ही रखते है। इसलिए जहां अन्य बड़े स्टार्स साल में एक ही फिल्म कर पाते है, वहीं अक्षय की साल में तीन से चार फिल्में बड़े पर्दे पर देखने को मिलती है। आइये अक्षय कुमार की कुछ रोचक बातों के बारे में जानते हैं:

अपने स्टुडेंट से मिली पहचान

बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए अक्षय को काफी स्ट्रगल करना पड़ा था। अक्षय के पिता आर्मी में नौकरी करते थे। मुंबई में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्षय ने बैंकॉक जाकर मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग ली। अक्षय को बचपन से ही मार्शल आर्टस का शौक रहा है। वहां पर उन्होंने बतौर वेटर और शेफ एक होटल में नौकरी की। इसके बाद उन्होंने मुंबई आकर मार्शल आर्ट्स की क्लासेस लेनी शुरु कर दी।

मार्शल आर्ट्स की क्लास में अक्षय के एक स्टुडेंट को फोटोग्राफी का बहुत शौक हुआ करता था। एक बार उसने अक्षय से कहा कि वह उनकी फोटोज़ क्लिक करना चाहता है। उसने अक्षय को बतौर मॉडल लेकर एक शूट किया। अक्षय को दो दिन की मॉडलिंग के लिए इतने पैसे मिले, जितने वह मार्शल आर्ट्स सिखाकर पूरे महीने में कमा पाते थे। इसके बाद अक्षय ने मॉडलिंग और फिल्मी दुनिया में करियर बनाने का मन लिया।

कई अभिनेत्रियों के साथ रहे अफेयर्स

अक्षय कुमार के करियर के शुरुआत से ही उनके कई अभिनेत्रियों के साथ अफेयर की खबरें आने लगी थी। सबसे पहले उनका नाम पूजा बत्रा के साथ जोड़ा गया। इसके बाद रवीना टंडन की उनके लाइफ में एंट्री हुई। रवीना ओर अक्षय के बीच तीन साल तक अफेयर चला था। एक इंटरव्यू के दौरान रवीना ने यह भी कहा था कि अक्षय ने उनसे एक मंदिर में सगाई भी कर ली थी। रवीना टंडन से ब्रेकअप के बाद अक्षय, शिल्पा शेट्टी को डेट करने लगे।

शिल्पा के साथ-साथ अक्षय ट्वींकल खन्ना को भी डेट कर रहे थे। यह बात शिल्पा को हजम नहीं हुई और उन्होंने अक्षय से ब्रेकअप कर लिया। अक्षय ने 2001 में राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी और अपनी कथित गर्लफ्रैंड ट्वींकल खन्ना से शादी कर ली। अक्षय कुमार के आरव और नितारा नाम के दो बच्चे भी है। शादी के बाद भी अक्षय कुमार के प्रियंका चोपड़ा के साथ अफेयर की ख़बरें आई थी। ऐसी खबर सुनने के बाद ट्वींकल ने अक्षय कुमार को प्रियंका के साथ फिल्में करने से मना कर दिया था।

एक्शन और कॉमेडी फिल्मों के रहे बादशाह

अक्षय ने करियर के शुरुआत में अधिकतर खिलाड़ी और मोहरा जैसी एक्शन फिल्में की, जो ज्यादातर हिट भी रही थी। अक्षय ने 8 ऐसी फिल्में की है, जिसके टाइटल में खिलाड़ी शब्द आता है। 90 के दशक के अंत में अक्षय की लगातार 14 फिल्में फ्लॉप रही थी। उस समय अक्षय के करियर पर भी खतरा मंडराने लगा था। लेकिन 2000 में आई कॉमेडी फिल्म हेरा फेरी बड़े पर्दे पर काफी हिट हुई थी। इसके बाद अक्षय ने गरम मसाला, भागमभाग, फिर हेरा फेरी, वेलकम, सिंह इज़ किंग जैसी कई कॉमेडी फिल्में की, जो ज्यादातर हिट रही है।

एयरलिफ्ट और रुस्तम से मिली अलग पहचान

बॉलीवुड में बड़े स्टार्स बायोपिक मूवी करना कम पसंद करते थे। दर्शक भी ऐसी फिल्मों की ओर कम आकर्षित होते थे। 2016 में आई अक्षय की फिल्म एयरलिफ्ट और रुस्तम ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था। हर कोई अक्षय की एक्टिंग की तारीफ करने लगा था। इन फिल्मों के बाद अक्षय को इंडस्ट्री में अलग पहचान मिली। अक्षय को एक सच्चा देशभक्त के रुप में देखा जाने लगा। हाल ही में रिलीज़ हुई टॉयलेट: एक प्रेम कथा ने भी बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई थी।

बाकी स्टार्स से अलग है लाइफ

अक्षय कुमार अपनी लाइफ बाकी बॉलीवुड स्टार्स की तरह नहीं जीते। वह सादा जीवन उच्च विचार पर विश्वास रखते है। अक्षय रात 10 बजे तक सो जाते है। अगर सोने में थोड़ी देर हो जाए, तब भी वह वह सुबह 5 बजे उठ जाते है। अक्षय कभी लेट नाइट पार्टीज़ में नहीं जाते। वह जैन दर्शनशास्त्र को फॉलो करते है। उसके अनुसार शाम 6 बजे तक भोजन कर लेते है। अक्षय अधिकतर पौष्टिक आहार ही लेना पसंद करते है। यह बात खुद अक्षय ने कई बार अपने इंटरव्यूज़ में बताई है।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए अग्रसर

समय समय पर महिलाओं की सुरक्षा के प्रति भी अक्षय आवाज़ उठाते रहते है। महिलाओं को वह सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग भी देते है।

देश के जवानों और नीतियों से है विशेष लगाव

इसके अलावा देश के वीर जवानों की मदद के लिए भी अक्षय लोगों को जागरुक करते रहें है। हाल ही में उन्होंने एक एप भी लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आम नागरिक शहीद जवानों के घरवालों की आर्थिक रुप से मदद कर सकता है। इसके अलावा अक्षय ने कई गाँव को भी गोद लिया हुआ है। नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरु किया गया स्वच्छ भारत अभियान में भी अक्षय ने अहम योगदान दिया है।

मिल चुके है कई अवॉर्ड्स

अक्षय कुमार बॉलीवुड में 125 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके है। अक्षय को अजनबी और गरम मसाला फिल्मों के लिए दो फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके है। 2016 में आई फिल्म रुस्तम के लिए उन्हें नैशनल फिल्म अवार्ड भी मिल चुका है। फिल्मों और सामाजिक कार्यों में योगदान के लिए कनाडा की विंडसर यूनिवर्सिटी ने उन्हें डॉक्टरेट की उपाधी दी है। भारत सरकार अक्षय को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित कर चुकी है। जापान का सर्वोच्च सम्मान कटाना भी अक्षय को मिल चुका है।

अक्षय कुमार और एक्टर्स से अलग हैं। उम्मीद है अक्षय के बारे में ये रोचक बातें पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। बॉलीवुड की मजेदार ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.